नेटफ्लिक्स और अमेज़न ने बॉलीवुड की लड़ाई में बड़ा स्कोर किया

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भारतीय महानायक अमिताभ बच्चन द्वारा अभिनीत बॉलीवुड फिल्म "गुलाबो सीताबो" इस वसंत में लाखों सिनेमा हॉलों को आकर्षित करने वाली थी। इसके बजाय, भीड़-सुखदायक हिंदी व्यंग्य अमेज़ॅन डॉट कॉम की प्राइम स्ट्रीमिंग सेवा पर शुरू हुआ, क्योंकि कोरोनोवायरस ने भारतीयों को घर पर रखा था।

अन्य भारतीय ब्लॉकबस्टर्स ने नेटफ्लिक्स इंक और वॉल्ट डिज़नी कंपनी के डिज़नी हॉटस्टार जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में अपना स्थान बनाया है। इसने स्ट्रीमिंग सेवाओं को पहली बार फिल्मों में खेलने का अधिकार हासिल किया, जो आमतौर पर 130 करोड़ लोगों के राष्ट्र में लोकप्रिय बड़े सिनेमाघरों में देखी जाती थी। नेटफ्लिक्स का कहना है कि इसने छह नई भारतीय फिल्मों को अपनी प्लेटफॉर्म से जोड़ा है जो अन्यथा सिनेमाघरों में चली जाती हैं, जबकि डिज्नी की कम से कम सात फिल्में ऐसी हैं जो उसने खरीदी है।

भारत अधिक फिल्में बनाता है और दुनिया भर में किसी भी अन्य की तुलना में अधिक टिकट बेचता है, जिससे यह नेटफ्लिक्स, डिज्नी और अमेज़ॅन के स्वामित्व वाले स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों के लिए सबसे बड़े संभावित पुरस्कारों में से एक है। बॉलीवुड - जैसा कि भारत के मुख्यधारा के फिल्म उद्योग को कहा जाता है - लंबे समय से ऑनलाइन शिफ्टिंग के लिए प्रतिरोधी है, और कोरोनोवायरस युग के बदलाव डिजिटल ऑपरेटरों को नए ग्राहकों को लुभाने का एक अभूतपूर्व मौका दे रहे हैं।

महामारी के कारण ज्यादातर अन्य देशों में भी ऑनलाइन प्लेटफार्मों को स्ट्रीमिंग के लिए उकसा रही है। लॉकडाउन के प्रसार ने पहले से ही एक प्रवृत्ति को तेज कर दिया है क्योंकि सबसे बड़े प्लेटफार्मों ने सिनेमाघरों से दर्शकों को लुभाने के लिए ऑनलाइन फिल्म लाइब्रेरी बनाने के लिए अरबों खर्च किए हैं। भारत के लॉकडाउन और रहने के स्थान पर प्रतिबंध दुनिया के सबसे गंभीर, रेस्तरां और शॉपिंग मॉल की यात्रा को रोकने और नागरिकों को ऑनलाइन मनोरंजन के लिए मजबूर करने में से एक रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय फर्म भारत में सब्सक्रिप्शन की वृद्धि पर अधिक विवरण नहीं देते हैं, लेकिन बड़े सिनेमा हॉलों के फिर से खुलने पर उनकी चुनौती नए उपयोगकर्ताओं पर होगी। बॉलीवुड फिल्में, जिनमें अक्सर आकर्षक गीत-और-नृत्य संख्या शामिल होती हैं - बड़े पर्दे के लिए निर्मित होती हैं।

अब तक, वैश्विक प्लेटफ़ॉर्म ने स्थानीय सामग्री के निर्माण में अरबों का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध किया है, जबकि भारत की कीमतें दर्शकों के लिए कम है। नेटफ्लिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रीड हेस्टिंग्स ने दिसंबर में देश की यात्रा के दौरान कहा कि नेटफ्लिक्स 2019 और 2020 तक 30 अरब रुपये ($ 400 मिलियन) खर्च करने का इरादा रखता है ताकि अधिक स्थानीय सामग्री का उत्पादन किया जा सके।

अमेजन अब अपनी प्राइम शॉपिंग सर्विस में सब्सक्राइबर्स के लिए शाहरुख खान की कुछ लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों को अपने लाइब्रेरी शामिल कर लिया है।

जबकि ऑनलाइन हमले व्यापक हो गए हैं, भारत का सिनेमा उद्योग अच्छे के लिए अपने पर्दे कम करने की योजना नहीं बना रहा है। शोधकर्ता ऑरमैक्स मीडिया के एक सर्वेक्षण से पता चला कि लॉकडाउन के दौरान 82% सिनेमाघरों में जाने से चूक गए।

एक बार जब महामारी खत्म होती है और सिनेमाघर पूरी तरह से खुल जाते हैं, तो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर डेब्यू करने के बजाए रिलीज के लिए सिनेमा की उपस्थिति में उछाल आएगा। सिनेमा संचालक खुद विश्वास व्यक्त कर रहे हैं कि फिल्म निर्माता अभी भी बड़े पर्दे पर डेब्यू करना पसंद करेंगे।




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